When Shashtri ji asked people to do one time fast in a week

0210,2023

जब शास्त्री जी के कहने पर लाखों लोगों ने एक वक्त का खाना छोड़ दिया

भारत -पाकिस्तान 1965 की लड़ाई के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति लिंडन जॉन्सन ने शास्त्री को धमकी दी थी कि अगर  पाकिस्तान के ख़िलाफ़ लड़ाई बंद नहीं की तो हम आपको पीएल 480 के तहत जो लाल गेहूँ भेजते हैं, उसे बंद कर देंगे."ये लाल गेहूँ ऐसे थे जो जानवर के खाने लायक था।। शास्त्री को ये बात बहुत चुभी ,भारत मे उस समय खाद्यान्न की स्थिति  अच्छी नही थी।।

उन्होंने देशवासियों से कहा कि हम हफ़्ते में एक वक्त भोजन नहीं करेंगे. लेकिन इस अपील से पहले उन्होंने अपनी पत्नी से कहा क्या  आप ऐसा कर सकती हैं कि आज शाम हमारे यहाँ खाना न बने. मैं कल देशवासियों से एक वक्त का खाना न खाने की अपील करने जा रहा हूँ."

"मैं देखना चाहता हूँ कि मेरे बच्चे भूखे रह सकते हैं या नहीं. जब उन्होंने देख लिया कि हम लोग एक वक्त बिना खाने के रह सकते हैं तो उन्होंने देशवासियों से भी ऐसा करने के लिए।।।।उनके कहने पर लाखों लोगों ने एक वक्त का खाना छोड़ दिया।।लोग इसे शास्त्री व्रत के नाम से पुकारने लगे।।

02:42 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Current Affairs 2023 in Hindi

Current affairs in hindi 2023

Current Affairs in Hindi 2023  ◆अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय खुद का सैटेलाइट लांच करेगा ◆पहला AI सुरक्षा सम्मेलन ब्रिटेन में हुआ,इसमे ब्लेचले घोषणा...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Current Affairs January Weekly

Current affairs in hindi 2023

Current Affairs January Weekly  ◆समुद्री अभ्यास 'अयुत्या' भारत और किस देश की नौसेना के बीच आयोजित किया जाता है- थाईलैंड  ◆ किसे सर्वश्रेष्ठ फीफा प...

0

Subscribe to our newsletter