ISRO Successfully Launched Gaganyaan test Flight

2110,2023

अंतररिक्ष में भारत ने एक और इतिहास रच दिया है। 

इसरो ने गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट लॉन्च कर इतिहास रच दिया है. इसरो ने 21 अक्टूबर को सुबह  श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से गगनयान (Gaganyaan)के क्रू मॉड्यूल को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. इसे टेस्ट व्हीकल अबॉर्ट मिशन-1 (Test Vehicle Abort Mission -1) और टेस्ट व्हीकल डेवलपमेंट फ्लाइंट (TV-D1) भी कहा जा रहा है इसके बाद तीन और टेस्ट फ्लाइट D-2D-3,D-4 भेजे जाएंगे।।

टेस्ट व्हीकल एस्ट्रोनॉट के लिए बनाए गए क्रू मॉड्यूल को अपने साथ ऊपर ले गया. रॉकेट क्रू मॉड्यूल को लेकर साढ़े सोलह किलोमीटर ऊपर ले गया  और फिर बंगाल की खाड़ी में सुरक्षित  लैंड भी किया।.ये भारत के अंतरिक्ष में मानव मिशन के लिए बहुत बड़ी कामयाबी है।।भारत अगर ऐसा करता है तो वह ऐसा करने वाला चौथा देश.होगा।

 इसके बाद एक अगले साल एक और टेस्ट फ्लाइट होगी जिसमें ह्यूमेनॉयड रोबोट व्योममित्र को भेजा जाएगा. अबॉर्ट टेस्ट का मतलब होता है कि अगर कोई दिक्कत हो तो एस्ट्रोनॉट के साथ ये मॉड्यूल उन्हें सुरक्षित नीचे ले आए.  

गगनयान मिशन का लक्ष्य 2025 में तीन दिवसीय मिशन के तहत मनुष्यों को 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजना और उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना है. क्रू मॉड्यूल के अंदर ही भारतीय अंतरिक्षयात्री यानी गगननॉट्स बैठकर धरती के चारों तरफ 400 किलोमीटर की ऊंचाई वाली  निचली कक्षा में चक्कर लगाएंगे. .

 

12:32 pm | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

CGPSC Exam Date 2024

CGPSC Exam Date 2024

CGPSC Exam Date 2024: All You Need to Know छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) राज्य में विभिन्न सिविल सेवा पदों के लिए CGPSC Exam 2024 आयोजित करने के लिए तैयार है। सीज...

1
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Indias stand in Israel hamas war

Israel hamas war

इजरायल हमास युद्ध को रोकने की बहुत कोशिश की गई लेकिन युद्ध रुकता नही दिख रहा है दोनो तरफ से हमले किए जा रहे हैं हजारों जाने जा चुकी है व...

0

Subscribe to our newsletter