Hamun Cyclone Hits Eastern Coast

2610,2023

2023  अक्टूबर माह में   बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवा की उत्पत्ति हुई है यह बांग्लादेश के तट से टकराया।।इस चक्रवात को   हामून (Hamun )नाम दिया गया है।।यह चक्रवात पश्चिम - मध्य बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के पारादीप के पास स्थित है।

इस चक्रवात से बांग्लादेश और भारत के पूर्वी भागों में तेज बारिश और तूफान की संभावना है।हामून चक्रवात का नाम ईरान ने  दिया  है।

चक्रवातों क कम दबाव वाले क्षेत्रों मे बनते है। गर्म, नम हवा समुद्र के ऊपर ऊपर की ओर उठती है। जैसे-जैसे यह हवा ऊपर की ओर बढ़ती है, नीचे निम्न दबाव का क्षेत्र बनता है।
इसमें हवाएं बाहर से अंदर की ओर चलती हैं।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चक्रवातों का नामकरण सितंबर 2004 में शुरू हुआ था।यह बारी-बारी से देशों द्वारा    रखा जाता है।

 

हामून चक्रवात से पहले पिछले 6 माह मे कई  तूफान उठ चुके है इससे पहले अरब सागर में" तेज" नाम का तूफान उठा था। पहले इसके भारत की तरफ आने की संभावना थी। बाद में IMD ने बताया कि चक्रवाती तूफान का गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने का खतरा टल गया है।

13 जून को अरब सागर से उठे "बिपरजॉय "तूफान ने भारत में काफी तबाही मचाई थी। 15 जून की शाम को तूफान गुजरात के कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराया। इस दौरान 150 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। 

मई में  बंगाल की खाड़ी में" मोका "तूफान आया था। पहले यह इंडियन कोस्टल एरिया की तरफ बढ़ रहा था। बाद में यह म्यांमार के तट से टकराया।।।
#Current Affairs in Hindi ,Current Affairs 2023 

 

01:32 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

CGPSC Exam Date 2024

CGPSC Exam Date 2024

CGPSC Exam Date 2024: All You Need to Know छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) राज्य में विभिन्न सिविल सेवा पदों के लिए CGPSC Exam 2024 आयोजित करने के लिए तैयार है। सीज...

1
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Citizenship Amendment Act, 2019

indian polity

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) 2019 ⇒ इसके माध्यम से नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया। इसके तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्...

0

Subscribe to our newsletter