India Makes History as Chandrayaan 3 Successfully Lands on Moon

2408,2023

भारत ने चंद्रयान 3 के चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने पर इतिहास रचा

भारत ने बुधवार, 23 अगस्त, 2023 को इतिहास रचा, जब चंद्रयान 3 लैंडर चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरा। यह देश का तीसरा चंद्र मिशन है और यह भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक बड़ा मील का पत्थर है।

चंद्रयान 3 का लैंडर, जिसका नाम विक्रम है, भारतीय समयानुसार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा। लैंडिंग का भारतीय टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया और इसे दुनिया भर के लाखों लोगों ने देखा।

चंद्रयान 3 मिशन की सफलता भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रमाण है। यह मिशन भारत को चंद्रमा के बारे में और अधिक जानने में मदद करेगा, और यह चंद्रमा और उससे आगे के भविष्य के मिशनों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में भी मदद करेगा।

चंद्रयान 3 मिशन 22 अगस्त, 2023 को भारत के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। मिशन में एक लैंडर, एक रोवर और एक ऑर्बिटर शामिल था।

चंद्रमा पर मिशन को उतारने के लिए लैंडर विक्रम जिम्मेदार था। इसे सुरक्षित रूप से नेविगेट करने और उतरने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के सेंसर और उपकरणों से लैस किया गया था।

 

रोवर, प्रज्ञान को चंद्रमा की सतह का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह चंद्रमा के भूविज्ञान और पर्यावरण का अध्ययन करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के कैमरों और उपकरणों से सुसज्जित था।

ऑर्बिटर, चंद्रयान-3, चंद्रमा की परिक्रमा करने और लैंडर और रोवर से डेटा को पृथ्वी पर वापस भेजने के लिए जिम्मेदार था। यह चंद्रमा के वायुमंडल और चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों से भी सुसज्जित था।

चंद्रयान 3 के लैंडर की सफल लैंडिंग भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रमाण है। यह मिशन भारत को चंद्रमा के बारे में और अधिक जानने में मदद करेगा, और यह चंद्रमा और उससे आगे के भविष्य के मिशनों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में भी मदद करेगा।

चंद्रयान 3 मिशन की सफलता भारत के लोगों के लिए बहुत गर्व का विषय है। यह अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की क्षमता की याद दिलाता है और भविष्य के लिए आशा को प्रेरित करता है।

02:21 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

What is the concept of Syadvada in Jain?

philosophy

स्यादवाद  अर्थ:-  स्यादवाद एक ऐसी विचारधारा है जो यह मानता है कि ज्ञान देश ,काल व दृष्टिकोण सापेक्ष होता है। वस्तुतः यह ज्ञान की सा...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Abhivyakti App Chhattisgarh,Great Initiative for Women Safety

Abhivyakti app ,Chhattisgarh Current Affairs

छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा महिलाओं को तत्काल सहायता पहुंचाने के लिए   वुमन  सेफ्टी ऐप बनाया गया है।  इसे    अभिव्यक्ति नाम दिया ...

0

Subscribe to our newsletter