India Makes History as Chandrayaan 3 Successfully Lands on Moon

2408,2023

भारत ने चंद्रयान 3 के चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने पर इतिहास रचा

भारत ने बुधवार, 23 अगस्त, 2023 को इतिहास रचा, जब चंद्रयान 3 लैंडर चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरा। यह देश का तीसरा चंद्र मिशन है और यह भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक बड़ा मील का पत्थर है।

चंद्रयान 3 का लैंडर, जिसका नाम विक्रम है, भारतीय समयानुसार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा। लैंडिंग का भारतीय टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया और इसे दुनिया भर के लाखों लोगों ने देखा।

चंद्रयान 3 मिशन की सफलता भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रमाण है। यह मिशन भारत को चंद्रमा के बारे में और अधिक जानने में मदद करेगा, और यह चंद्रमा और उससे आगे के भविष्य के मिशनों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में भी मदद करेगा।

चंद्रयान 3 मिशन 22 अगस्त, 2023 को भारत के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। मिशन में एक लैंडर, एक रोवर और एक ऑर्बिटर शामिल था।

चंद्रमा पर मिशन को उतारने के लिए लैंडर विक्रम जिम्मेदार था। इसे सुरक्षित रूप से नेविगेट करने और उतरने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के सेंसर और उपकरणों से लैस किया गया था।

 

रोवर, प्रज्ञान को चंद्रमा की सतह का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह चंद्रमा के भूविज्ञान और पर्यावरण का अध्ययन करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के कैमरों और उपकरणों से सुसज्जित था।

ऑर्बिटर, चंद्रयान-3, चंद्रमा की परिक्रमा करने और लैंडर और रोवर से डेटा को पृथ्वी पर वापस भेजने के लिए जिम्मेदार था। यह चंद्रमा के वायुमंडल और चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों से भी सुसज्जित था।

चंद्रयान 3 के लैंडर की सफल लैंडिंग भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रमाण है। यह मिशन भारत को चंद्रमा के बारे में और अधिक जानने में मदद करेगा, और यह चंद्रमा और उससे आगे के भविष्य के मिशनों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में भी मदद करेगा।

चंद्रयान 3 मिशन की सफलता भारत के लोगों के लिए बहुत गर्व का विषय है। यह अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की क्षमता की याद दिलाता है और भविष्य के लिए आशा को प्रेरित करता है।

02:21 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Shantiniketan in UNESCO Heritage List

Unesco Heritage List

यूनेस्कों ने हाल मे विश्व के कई स्थलों को हेरिटेज लिस्ट मे शामिल किया है इसमे पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन को भारत के 41वें हेरिटेज लिस...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Cricket returned in LA Olympics 2028

Olympics 2028 ,Los Angeles,Cricket

भारत में   क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी है कि क्रिकेट को 2028 मे होने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक मे फिर से शामिल कर लिया गया है यह T20 फॉर्मेट...

0

Subscribe to our newsletter