Worlds only Country Without Traffic signal

1109,2023

 हेलो दोस्तों हर देश चौराहों व अन्य सड़को  पर ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था करते करते हैं ताकि ट्रेफिक व्यवस्थित रहें ,सड़्क पर जाम न लगे ,  कई देश इसके लिए व्यवस्थित टेक्नोलॉजी लगाते हैं कुल मिलाकर ट्रैफिक सिग्नल आज छोटे से बड़े शहरों सभी जगह मिल जाएगा।

लेकिन इन सबके बीच विश्व मे एक ऐसा देश भी है जहां ट्रैफिक सिग्नल ही नही है यह सुनने मे थोड़ा अजीब है लेकिन भारत का पड़ोसी देश भुटान विश्व का एकमात्र देश है जहां ट्रैफिक सिग्नल नही है।।

 

दक्षिण पूर्व एशिया में हिमालय की गोद में बसा यह खूबसूरत देश हैप्पी इंडेक्स में दुनिया में पहले नंबर पर है.. यह दुनिया का सबसे ज्यादा हरा-भरा देश है. इस देश में इंडस्ट्री और गाड़ियों की संख्या  काफी कम रखी गई है, जिसके चलते वहां पर कॉर्बन उत्सर्जन की मात्रा बहुत कम है. भूटान में जितनी कॉर्बन डाईऑक्साइड बनती है, उससे ज्यादा वहां ऑक्सीजन रिलीज होती है. 

 

असल में पर्यावरण संरक्षण की वजह से वहां पर गाड़ियों की संख्या जानबूझकर सीमित रखी गई है. दूसरी बात वहां पर सड़कों का जाल इस प्रकार बिछाया गया है कि किसी चौराहे  पर रुकने की जरूरत ही नहीं पड़ती.

01:02 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Vinayak Damodar Savarkar

history

विनायक दामोदर सावरकर   ⇒ इनका जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक ज़िले के भागुर ग्राम में हुआ था। तथा इनका मृत्यु 26 फ़रवरी  1966 को ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Basic of Economics,What is Economics and Type of Economics

Economics ,Economy

अर्थशास्त्र ग्रीक शब्द ओइकोनोमिक्स से आया है जिसका अर्थ होता है गृहस्थ प्रबंधन अर्थात घर का प्रबंधन ।।।शाब्दिक अर्थ मे यह अर्थ(धन) व ...

0

Subscribe to our newsletter