Booker Or Man Booker Prize 2023

2309,2023

बुकर पुरस्कार वर्ष 1969 में स्थापित हुआ। यह साहित्य के क्षेत्र में नोबेल के पश्चात् दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। बुकर पुरस्कार का प्रायोजन एवं नियमन सम्बन्धी अधिकार मान (MAN) ग्रुप के पास चले जाने के कारण वर्ष 2002 से बुकर पुरस्कार अब 'मैन बुकर पुरस्कार' हो गया है।

मैन बुकर पुरस्कार ब्रिटेन का सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार है। यह पूर्ण रूप से अंग्रेजी भाषा में एवं यूनाइटेड किंगडम (यूके) में प्रकाशित उपन्यास को दिया जाता है। पुरस्कार किसी भी देश के लेखक द्वारा लिखित उपन्यास को दिया जा सकता है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष दिया जाता है। जीतने वाले को 65,000 अमेरिकी डॉलर का इनाम दिया जाता है। बुकर पुरस्कार की राशि लेखक और अनुवादक के बीच बंटती है।

लंदन में रहने वाली भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’ को प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। उपन्यास गोपी नाम की एक 11 वर्षीय ब्रिटिश गुजराती लड़की और उसके परिवार के साथ  उसके गहरे संबंधों की मार्मिक कहानी बताता है। इसके मूल में, ‘वेस्टर्न लेन’ एक आप्रवासी पिता द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों की पड़ताल करता है जो अपने परिवार को एकल माता-पिता के रूप में बढ़ाने का प्रयास करता है। जो बात इस उपन्यास को अलग करती है।।पुरस्कार की घोषणा नवंबर मे की जाएगी

वर्ष 2022 का  मैन बुकर  पुरस्कार   
 श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलक  को उनके  उपन्यास ‘द सेवन मून्स ऑफ माली अल्मेडा’ (The Seven Moons of Maali Almeida) के लिए दिया गया था।।

 मैन बुकर पुरस्कार प्राप्त करने वाले भारतीय मूल के लेखक
1971 : वी एस नायपॉल (इन ए फ्री स्टेट)
1981 : सलमान रूश्दी (मिडनाइट चिल्ड्रेन)
1997 : अरुंधती राय (द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स)
2006 : किरण देसाई (द इनहेरीटेंस ऑफ लॉस)
2008 : अरविंद अडिगा (द ह्वाइट टाइगर)

 

06:21 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Sector of economy part2

private ,public

                                 भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्र ⇒दोस्तों आर्थिक गतिविधियों के परिणाम स्वरुप वस्तुओ...

2
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

What is Descartes Cartesian method?

philosophy

डेकार्ट कि संशय विधि  संशय विधि : - अर्थ -  संशय विधि का अर्थ है कि किसी विषयवस्तु पर तब तक संशय करो कि, जब तक कि उसकी प्रामाणिकता सि...

0

Subscribe to our newsletter