WHAT IS Whatsap Channel ,How to create Whatsapp Channel

2609,2023

मेटा अपने ग्राहकों को नये फीचर व प्राइवेसी देने के लिए लगातार अपडेट कर रहा है नये अपडेट के तहत व्हाट्सएप मे चैनल फीचर को लॉच किया गया।।

What is whatsapp channel :::-

WhatsApp Channel एक ऐसा फीचर है जो लोगों को बड़े ग्रुप  के साथ वन-वे कम्युनिकेशन करने की अनुमति देता है. चैनल एडमिन द्वारा बनाए जाते हैं और इसमें कोई भी सदस्य शामिल हो सकता है.चैनल में, एडमिन टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट पोस्ट कर सकते हैं. सदस्य इन पोस्टों को पढ़ सकते हैं, उन पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं और उन्हें शेयर कर सकते हैं. ध्यान रहे इसमे कमेंट का ऑप्शंस नही है।।

Difference Between channel and Group :::::---

WhatsApp चैनल ग्रुप्स से अलग हैं क्योंकि वे वन-वे संचार की अनुमति देते हैं. इसका मतलब है सिर्फ चैनल के एडमिन पोस्ट कर सकते हैं और सदस्य केवल उन पोस्टों को पढ़ सकते हैं.दूसरी ओर  ग्रुप्स में, सभी सदस्य पोस्ट कर सकते हैं और एक-दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं.हालांकि ग्रुप मे भी अब एडमिन सेटिंग चेंज कर सकते हैं।।


 किसी भी   WhatsApp Channel से जुड़ने के लिए, आपको चैनल का लिंक या नाम जानना होगा. चैनल का लिंक चैनल एडमिन द्वारा साझा किया जा सकता है. चैनल का नाम व्हाट्सएप सर्च बार में खोजा जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले: 
1. व्हाट्सएप ऐप खोलें
2. चैनल का लिंक या नाम खोजें
3. चैनल पर क्लिक करें
4. "ज्वाइन चैनल" पर क्लिक करें

WhatsApp Channel बिना लिंक के इंस्टॉल कैसे करें ?
1. व्हाट्सएप ऐप खोलें
2. चैट स्क्रीन पर, "सर्च" पर टैप करें
3. चैनल का नाम दर्ज करें
4. चैनल पर टैप करें
5. "ज्वाइन चैनल" पर टैप करें

एक बार जब आप चैनल में शामिल हो जाते हैं, तो आप चैनल के पोस्ट पढ़ सकते हैं, उन पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं और उन्हें साझा कर सकते हैं.

WhatsApp channels का मतलब भी एक चैनल ही है जिसमें यूजर किसी सिलेब्रिटी या कम्युनिटी, या ग्रुप को फॉलो कर सकता है। यानि दुनिया की जानी-मानी हस्तियां यहां मौजूद होंगी। साथ ही कई तरह के प्लेटफॉर्म हैंडल भी यूजर को उपलब्ध होंगे जैसे न्यूज, सिनेमा, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी आदि। यानि कि आपका पसंदीदा विषय वाला चैनल आप फॉलो कर सकेंगे और उससे जुड़ी नई-नई जानकारी आपको मिलती रहेगी। Meta ने इस फीचर को दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में लॉन्च किया है। जिसमें भारत भी शामिल है। WhatsApp channels को इस्तेमाल करने के लिए आप जांच लें कि आपके पास ऐप का लेटेस्ट वर्जन हो। वॉट्सऐप चैनल के लिए आपको Updates नामक ऑप्शन पर जाना होगा जो कि Chats से अगला ही कॉलम होगा। इसके बाद यूजर को + के आइकन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद New Channel पर क्लिक करें और फिर Get Started पर क्लिक करें। स्क्रीन पर दिए निर्देशों को फॉलो करें। 

पीएम नरेंद्र मोदी,  जैसे नेताओं ने भी हाल ही में वॉट्सऐप चैनल जॉइन किया है। NDTV भी वॉट्सऐप चैनल पर उपलब्ध है जहां आप लेटेस्ट न्यूज़ देख सकते हैं। कहा जा रहा है कि Meta ने Telegram को टक्कर देने के लिए यह नया फीचर लॉन्च किया है। इस पर यूजर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले, या लेटेस्ट चैनल देख सकते हैं और जॉइन कर सकते हैं। कंपनी ने इमोजी के माध्यम से रिएक्ट करने का ऑप्शन दिया है।।

 

02:03 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Bharat Ratna Maulana Abul Kalam Azad, the country's first education minister.

history

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद जन्म 11 नवंबर, 1888 (मक्का, सऊदी अरब) मृत्यु 22 फरवरी, 1958 मूल नाम अबुल कलाम मोहिउद्दीन अहमद आज़ाद ...

1
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Dravidian style of temple construction

Art & culture

मंदिर निर्माण की द्रविड़ शैली ⇒कृष्णा नदी से लेकर कन्याकुमारी तक द्रविड़ शैली के मंदिर पाए जाते हैं। द्रविड़ शैली की शुरुआत 8वीं श...

0

Subscribe to our newsletter