Nobel Prize on Physics 2023

0310,2023

चिकित्सा मे नोबेल पुरस्कार की घोषणा के बाद अब भौतिकी (फिजिक्स) में इस साल (2023) के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, फिजिक्स में पियरे एगोस्टिनी (Pierre Agostini), फेरेंक क्रूज (Ferenc Krausz) और ऐनी एल हुइलियर (Anne L’Huillier) को ये अवॉर्ड मिला है.

यह अवॉर्ड उन प्रायोगिक तरीकों के लिए दिया गया जो पदार्थ में इलेक्ट्रॉन गतिशीलता के अध्ययन के लिए प्रकाश के         एटोसेकंड पल्स उत्पन्न करता है.रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के अनुसार, उनके प्रयोगों ने मानवता को परमाणुओं और अणुओं के अंदर इलेक्ट्रॉनों की दुनिया की खोज के लिए नए उपकरण दिए हैं. उन्होंने प्रकाश की अत्यंत छोटी तरंगें बनाने का एक तरीका प्रदर्शित किया है, जिसका उपयोग उन तीव्र प्रक्रियाओं को मापने के लिए किया जा सकता है जिनमें इलेक्ट्रॉन गति करते हैं या ऊर्जा बदलते हैं.

फिलहाल, यह विज्ञान व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बजाय हमारे ब्रह्मांड को समझने के बारे में है, लेकिन उम्मीद है कि यह अंततः बेहतर इलेक्ट्रॉनिक्स और रोग निदान को जन्म देगा. एल'हुइलियर भौतिकी में नोबेल जीतने वाली पांचवीं महिला हैं

 पिछले साल, तीन वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से  भौतिकी पुरस्कार जीता था कि छोटे कण अलग होने पर भी एक दूसरे के साथ संबंध बनाए रख सकते हैं.इस घटना पर एक समय संदेह था, लेकिन अब इसे एन्क्रिप्टिंग जानकारी जैसे संभावित वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के लिए खोजा जा रहा है.

 ◆पियरे एगोस्टिनी लगातार लाइट पल्स की एक सीरीज का उत्पादन और जांच करने में सफल रहे, जिसमें प्रत्येक पल्स केवल 250 एटोसेकंड तक चला। 

 

 ◆उनके 2023 के सह-पुरस्कार विजेता फेरेन्क क्रॉस्ज एक अन्य प्रकार के प्रयोग के साथ काम कर रहे थे, जिसने 650 एटोसेकंड तक चलने वाले सिंगल लाइट पल्स को अलग करना संभव बना दिया।

◆ ऐनी एल'हुइलियर ने पाया कि जब उन्होंने एक नोबेल गैस के माध्यम से अवरक्त लेजर प्रकाश प्रसारित किया तो प्रकाश के कई अलग-अलग स्वर उत्पन्न हुए।

06:01 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

'Garba' Included in UNESCO's Intangible Cultural Heritage List

CULTURE

    'गरबा' यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक   विरासत सूची में शामिल ⇒गुजरात के पारंपरिक नृत्य रूप 'गरबा' को हाल ही में संय...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

various operation of chhattisgarh

chhattisgarh current affairs

  छत्तीसगढ़ के विभिन्न ऑपरेशन / अभियान तथा उनके क्षेत्र 2023-24   ऑपरेशन/अभियान विभिन्न क्षेत्र ऑपरेशन मुस्कान छत्तीसगढ...

0

Subscribe to our newsletter