इस आइलैंड मे 6-6 माह मे बदलता है.शासन

0710,2023

अटलांटिक महासागर में फ्रांस - स्पेन की सीमा के बीच यह एक छोटा रिवर आइलैंड है। फीजेंट नाम का आइलैंड छह माह के लिए फ्रांस और छह माह के लिए स्पेन की संप्रभुता के अंतर्गत होता है। दोनों देश इस आइलैंड की 1.6-1.6 एकड़ जमीन के दो टुकड़े करके अपनी-अपनी तरफ से नियंत्रण रखते थे।
फ्रांस के शासक लुइस 14th  और स्पेन के फिलिप 4th  फीजेंट आइलैंड पर संधि के लिए 1659 में मिले थे। पेरनीज की संधि होने से एक अलग तरह का समझौता हुआ। इससे फीजेंट आइलैंड एकसमान हिस्सेदारी वाला स्थान (condominium) बन गया। condominium ऐसा स्थान होता है, जहां दो देशों का समान नियंत्रण होता है। तब से फीजेंट आइलैंड पर छह माह फ्रांस और छह माह स्पेन का राज होता है।

 बिना किसी लड़ाई और झगड़े के ही ये दोनों देश इस आईलैंड पर 6 महीने का शासन करते हैं. फीजैंट नाम का यह आईलैंड एक फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के नियंत्रण में तो बाकी 6 महीने यानी एक अगस्त से 31 जनवरी तक फ्रांस के नियंत्रण में रहता है. खास बात है कि पिछले 350 सालों से दोनों देश इस परंपरा को निभा रहे हैं.

हालांकि  फीजैंट आईलैंड में कोई नहीं रहता है. इस आईलैंड पर खास दिनों को छोड़कर किसी को जाने की अनुमति भी नहीं होती है. आईलैंड के दोनों ओर फ्रांस और स्पेन की सेना तैनात रहती है. यह  काफी शांत जगह है, जिसमें एक ऐतिहासिक इमारत भी बनी हुई है, जिसका कनेक्शन साल 1659 में हुई एक घटना से जुड़ा हुआ है पहले इस आईलैंड को लेकर फ्रांस और स्पेन के बीच झगड़ा था. हालांकि, दोनों देशों के बीच करीब तीन महीने बातचीत हुई और साल 1659 में हुई एक संधि हुई. इस संधि को पाइनीस संधि नाम दिया गया. यह संधि एक रॉयल शादी के साथ पूरी की गई.

01:38 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Dilwara Jain Temple Group

Art & culture

दिलवाड़ा जैन मंदिर समूह ⇒दिलवाड़ा मंदिर जैन मंदिरों का एक समूह है। • यह राजस्थान राज्य में एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू से लगभग ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Hisorical Place Talagaon

Talagaon, Chhattisgarh

ऐतिहासिक स्थल-तालागांव बिलासपुर से  25 कि.मी.चलने के बाद भोजपुर गांव से अमेरीकापा  मार्ग पर 4 कि.मी. की दूरी पर मनियारी नदी के तट पर ता...

1

Subscribe to our newsletter