Ulta Paani mainpat

1510,2023

उल्टा पानी मैनपाट

यह  स्थल सरगुजा जिले में मैनपाट क्षेत्र के विसरपानी गाँव में स्थित है। यह स्थान पिछले कुछ वर्षों से लोगों के बीच काफी ज्यादा चर्चित है। इस स्थान पर जा कर देखने पर ऐसा प्रतीत होता है की पानी का बहाव ऊँचाई की ओर है। यह मैनपाट के सबसे आश्चर्य से भर देने वाला स्थल है।यहां सड़क पर खड़ी न्यूट्रल गाड़ी 110 मीटर तक पहाड़ी की ओर चली जाती है।

इस स्थान को कई वर्षो तक स्थानीय लोगो भूतिया जगह मानते थे लेकिन पर्यटकों की संख्या दिनो दिन बढ़ने के कारण लोगों के विचार बदले है लेकिन पानी का बहाव ऊँचाई की ओर क्यों है इसका कारण अभी तक पता नही चल सका है। इस स्थान पर कई रिसर्चर आये लेकिन सभी लोगों के अलग अलग मत है। 

कई लोग मानते हैं की यह केवल एक दृष्टि भ्रम (ऑप्टिकल इल्युजन ) है लेकिन कुछ लोगों का कहना है की यहाँ गुरुत्वाकर्षण बल अधिक है।मैनपाट की इस जगह में गुरुत्वाकर्षण बल से ज्यादा प्रभावी मैग्नेटिक फील्ड है, जो पानी या वाहन को ऊपर की तरफ खींचता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, देशभर में ऐसी 5 और दुनिया में 64 जगह हैं।
 
भौतिकशास्त्री के प्रोफेसर एके पाणिग्रही के मुताबिक, ‘‘पानी ऊपर की दिशा में बहे, ऐसा तभी संभव है, जब उस स्थान पर कोई ऐसा बल हो, जो वहां प्रभावी गुरुत्वाकर्षण बल से भी अधिक हो। यह पानी को ऊपर खींच सकता है। उल्टा पानी वाली जगह पर ऐसे कई तत्व हो सकते हैं, जो गुरुत्वाकर्षण बल से ज्यादा ताकतवर हैं। हालांकि यह शोध का विषय है।’’ 

भूगोल के जानकार प्रोफेसर अनिल सिंह बताते हैं की मैनपाट ज्वालामुखी से निर्मित पहाड़ है. इसलिए संभावना है की यह मैग्नेटिक फील्ड हो सकता है, पानी की विपरीत दिशा में अधिक चुम्बकीय बल होने से गरुत्वाकर्षण बल के विपरीत गति हो सकती है. लेकिन इस फील्ड को देखने के बाद यह ऑप्टिकल इल्यूजन अधिक दिखता है. ऐसी स्थिति में होता यह है की आंखों से हमे जो जमीन चढ़ान की ओर दिखती है असल में वो ढलान होती है. क्योंकि जमीन का छोटा सा हिस्सा ऐसा दिखता है जैसे वहां ऊंचाई है और पानी या गाड़ियां ऊंचाई की ओर जाती हैं, लेकिन क्षितिज से जब उस जमीन को नापा जाता है, तो हम पाते हैं की असल मे पानी चढ़ाई में नहीं, बल्कि ढलान में ही जाता है. लेकिन फील्ड की बनावट की वजह से हमे आंखों का धोखा होता है.

बहरहाल यह पर्यटकों के बीच कौतूहल का विषय रहा है शैलानी यहां आकर इसका लुत्फ उठाते हैं सरगुजा के इस प्रमुख पर्यटक स्थल को विकसित करने की आवश्यकता साथ ही प्रचार-प्रसार की भी आवश्यकता है।।

Published by DeshRaj Agrawal 

11:52 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Cgpsc Needs to ReEvaluate their Working System

Cgpsc main 2022,Mistake

छग लोक सेवा आयोग ने अपने उपर लग रहे लगातार आरोपो को देखते हुए  कुछ अच्छे कदम उठाए इस क्रम मे मुख्य परीक्षा की कॉपी को ऑनलाइन अपलोड किय...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

ओ माई गोड-2 समाज को आइना दिखाती फिल्म

Omg 2

27 कट,फिल्म को 18 वर्ष से उपर के लिए A सर्टिफिकेट दिया गया लेकिन फिर भी फिल्म अपने लक्ष्य मे कामयाब हो पाई है ,यह फिल्म अक्षय कुमार की नही बल...

0

Subscribe to our newsletter