World Polio Day

2510,2023

विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) हर साल 24 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है. इसे  मनाने का कारण है लोगों को पोलियो टीकाकरण के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना. इस दिन पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए पूरी दुनिया में पोलियों के खिलाफ अभियान चलाया जाता है. 

 

इसकी शुरुआत सबसे पहले रोटरी इंटरनेशनल द्वारा की गई थी. इसी दिन जोनास साल्क का बर्थडे होता है. जोनस साल्क ने  वैक्सीन की खोज करने के लिए दुनिया की पहली टीम बनाई थी. साल 1988 में पूरी दुनिया से पोलियो को खत्म करने के लिए एक मिशन की शुरूआत की गई।। इसके जरिए सभी बच्चों को इस खतरनाक बीमारी से बचाने टीके दिए गए. विश्व पोलियो दिवस इसी पहल का हिस्सा है.

पोलियो एक RNA वायरस के कारण होता है, इसमे लकवा जैसी प्रमुख बीमारी होती है। पोलियो वायरस सबसे अधिक उन क्षेत्रों में फैलता है जहां स्वच्छता की कमी होती है। दूषित भोजन और पानी से वायरस फैल सकता है। पोलियो वायरस से संक्रमित व्यक्ति अपने मल से संक्रमण फैला सकते हैं। साथ ही, पोलियो वायरस से संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से पोलियोमाइलाइटिस हो सकता है। 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों को इस बीमारी का ज्यादा डर रहता है. इसलिए बच्चे को पोलियो के सभी टीके समय पर लेना जरूरी होता है. साल 2014 में भारत पोलियो मुक्त देश बन गया है. 

पोलियो मुख्यत: पाकिस्तान, अफगानिस्तान जैसे देशों मे बचा है 

09:00 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Who is Amir Khusro

Art & culture

अमीर खुसरो ⇒अमीर खुसरो का जन्म 'पटियाली' जिला एटा (उत्तर प्रदेश) में हुआ था। उन्हे खड़ी बोली के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है तथ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Major Dhyanchand Jayanti ,Magician of Hockey

Major-dhyan-chand-jayanti 2023

Major Dhyachand jayanti 2023 29 अगस्त 1905 को जन्मे मेजर ध्यानचंद भारतीय खेलों के इतिहास में सिर्फ एक नाम नहीं थे; वह एक किंवदंती, एक प्रतीक और फील्ड हॉकी की...

0

Subscribe to our newsletter