World Polio Day

2510,2023

विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) हर साल 24 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है. इसे  मनाने का कारण है लोगों को पोलियो टीकाकरण के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना. इस दिन पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए पूरी दुनिया में पोलियों के खिलाफ अभियान चलाया जाता है. 

 

इसकी शुरुआत सबसे पहले रोटरी इंटरनेशनल द्वारा की गई थी. इसी दिन जोनास साल्क का बर्थडे होता है. जोनस साल्क ने  वैक्सीन की खोज करने के लिए दुनिया की पहली टीम बनाई थी. साल 1988 में पूरी दुनिया से पोलियो को खत्म करने के लिए एक मिशन की शुरूआत की गई।। इसके जरिए सभी बच्चों को इस खतरनाक बीमारी से बचाने टीके दिए गए. विश्व पोलियो दिवस इसी पहल का हिस्सा है.

पोलियो एक RNA वायरस के कारण होता है, इसमे लकवा जैसी प्रमुख बीमारी होती है। पोलियो वायरस सबसे अधिक उन क्षेत्रों में फैलता है जहां स्वच्छता की कमी होती है। दूषित भोजन और पानी से वायरस फैल सकता है। पोलियो वायरस से संक्रमित व्यक्ति अपने मल से संक्रमण फैला सकते हैं। साथ ही, पोलियो वायरस से संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से पोलियोमाइलाइटिस हो सकता है। 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों को इस बीमारी का ज्यादा डर रहता है. इसलिए बच्चे को पोलियो के सभी टीके समय पर लेना जरूरी होता है. साल 2014 में भारत पोलियो मुक्त देश बन गया है. 

पोलियो मुख्यत: पाकिस्तान, अफगानिस्तान जैसे देशों मे बचा है 

09:00 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

How to Prepare for Chhattisgarh Apex Bank Recruitment 2023: A Comprehensive Guide

छत्तीसगढ़ एपेक्स बैंक भर्ती 2023 की तैयारी कैसे करें

छत्तीसगढ़ एपेक्स बैंक भर्ती 2023 की तैयारी कैसे करें: एक व्यापक गाइड परिचय क्या आप छत्तीसगढ़ अपेक्स बैंक में नौकरी पाने के लिए  इच्छ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

complete october month current afairs part 6

SCIENCE AND RESEARCH

विज्ञान एवं  रिसर्च से सम्बंधित प्रश्न  QUESTION: 1  दुनिया में मोबाइल फोन निर्माता के तौर पर भारत का स्थान कितने  नंबर पर है? a. पहला b....

0

Subscribe to our newsletter