58th Jnanpith Award

2002,2024

58वां ज्ञानपीठ पुरस्कार

मशहूर उर्दू कवि और बॉलीवुड से जुड़े गुलजार और संस्कृत विद्वान जगद्गुरु रामभद्राचार्य को 58वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया है, जिसे कई लोग देश का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान मानते हैं।

ज्ञानपीठ पुरस्कार के बारे में: -

* ज्ञानपीठ पुरस्कार भारत का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है।

* इसका नाम संस्कृत के शब्द ज्ञान और पीठ से लिया गया है जिसका अर्थ है ज्ञान-आसन ।

* इसकी स्थापना 1961 में टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार समूह के मालिक साहू शांति प्रसाद जैन परिवार द्वारा स्थापित भारतीय ज्ञानपीठ ट्रस्ट द्वारा की गई थी।

* यह किसी भी भारतीय नागरिक को दिया जाता है जो भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची और अंग्रेजी में उल्लिखित भारत की किन्हीं 22 आधिकारिक भाषाओं में लिखता है।

* 1982 से पहले, यह पुरस्कार किसी लेखक की केवल एक ही कृति के लिए दिया जाता था। लेकिन 1982 के बाद यह पुरस्कार भारतीय साहित्य में आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है।

* पुरस्कार में 11 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और ज्ञान और ज्ञान की हिंदू देवी सरस्वती की कांस्य प्रतिकृति दी जाती है।

गुलजार के बारे में: -

* संपूर्ण सिंह कालरा, जिन्हें गुलजार के नाम से जाना जाता है, हिंदी सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं और इस युग के बेहतरीन उर्दू कवियों में से एक माने जाते हैं।

* उन्होंने फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर के गीत जय हो के लिए गीत लिखे, जिसे 2009 • में ऑस्कर और 2010 में ग्रेमी पुरस्कार मिला।

* इससे पहले उन्हें अपने काम के लिए 2002 में उर्दू के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार, 2013 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार, 2004 में पद्म भूषण और कम से कम पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुके हैं।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य के बारे में: -

* चित्रकूट में तुलसी पीठ के संस्थापक और प्रमुख रामभद्राचार्य एक प्रसिद्ध हिंदू आध्यात्मिक नेता, शिक्षक और 240 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं।

* वह एक बहुभाषाविद् हैं जो 22 भाषाएँ बोलते हैं, रामानंद संप्रदाय के चार जगद्‌गुरु रामानंदाचार्यों में से एक हैं और 1982 से इस पद पर हैं। 

* कई भाषाओं के कवि और लेखक, उन्हें 2015 में प‌द्म विभूषण प्राप्त हुआ।

 

01:05 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

cooperative apex bank 2023 solution part 1

part 1

COOPERATIVE APEX BANK 2023  SOLUTION PART – 1 SET (B) 1. छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा महिला सुरक्षा हेतु तैयार ॲप है- A. मितान B. अभिव्यक्ति  C. शक्ति  D. निर्...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Booker prize 2023

Booker winner 2023 ,What is Booker prize

2023 के लिए बुकर पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है।।आयरलैंड के लेखक पॉल लिंच को लंदन  में  बुकर पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया। उन्हें उन...

0

Subscribe to our newsletter