India's first dedicated surveillance satellite

2102,2024

भारत का पहला समर्पित निगरानी उपग्रह

नवीनतम रिपोर्टो के अनुसार, भारत का पहला समर्पित निगरानी उपग्रह, जो पूरी तरह से एक घरेलू कंपनी, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा निर्मित है, अप्रैल 2024 तक स्पेसएक्स रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा।

 

निगरानी उपग्रह के बारे में: -

* यह भारतीय रक्षा एजेंसियों को एक स्वतंत्र इमेजरी खुफिया जानकारी एकत्र करने की प्रणाली प्रदान करेगा।

* इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल जासूसी उपग्रह को टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा सशस्त्र बलों की विशिष्ट इमेजरी टोही आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इकट्ठा किया गया है, जो वर्तमान में विदेशी उपग्रह इनपुट या विदेशी विक्रेताओं से महंगी डेटा खरीद पर निर्भर हैं।

* यह 0.5-मीटर स्थानिक रिजॉल्यूशन के साथ इमेजरी प्रदान करेगा।

* पिछले भारतीय रिमोट सेंसिंग उपग्रहों के विपरीत, जो श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष बंदरगाह से उड़ान भरते हैं, निजी निगरानी अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा अंतरिक्ष तट परिसर से स्पेसएक्स रॉकेट पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय धरती से भारत के पहले कक्षीय प्रक्षेपण को चिह्नित करेगा।
* उपग्रह भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा उत्प्रेरित रणनीतिक अंतरिक्ष संपत्ति निर्माण के मोर्चे पर एक महत्वपूर्ण आत्मनिर्भरता अंतर को भरता है।  
* इसका 2024 का निर्धारित प्रक्षेपण भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  (इसरो) पर पारंपरिक निर्भरता के बिना, उद्योग क्षमता द्वारा समर्थित संप्रभु अंतरिक्ष-आधारित सैन्य क्षमता के दृढ़ संकल्प पर प्रकाश डालता है।
* टीएएसएल और लैटिन अमेरिकी कंपनी सैटेलॉजिक द्वारा संयुक्त रूप अपनी से स्थापित एक समर्पित उपग्रह इमेजरी प्राप्त करने और विश्लेषण सुविधा भी बेंगलुरु में तैयार होगी जो उपग्रह का मार्गदर्शन करेगी, चित्रों को संसाधित करेगी और परिचालन के बाद अधिकृत रक्षा और सरकारी उपभोक्ताओं को खुफिया जानकारी प्रसारित करेगी।

02:31 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Basic terminology of economic part 2

SUSTAINABLE DEVELOPMENT

अर्थव्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण शब्दावली ⇒दोस्तों भारत की अर्थव्यवस्था में ज्यादातर शब्दों के मिनिंग से प्रश्न पूछा जाता ह...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Note for Vote case : supream court

'वोट के बदले नोट' पर सुप्रीम फैसला ⇒CJI डीवाई चंद्रचूड़ अध्यक्षता में 7 जजों की पीठ ने सांसदों और विधायकों के कानूनी संरक्षण मामले प...

0

Subscribe to our newsletter