छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24

2708,2023

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का आयोजन 17 जुलाई से शुरू हुआ ।  छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने  के उद्देश्य से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का आगाज हरेली त्योहार के दिन 17 जुलाई से हुआ।

यह आयोजन 2 माह 10 दिन तक चलेगा।। खेल प्रतियोगिता 6 चरणों में आयोजित होगी। प्रतियोगिता में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हिस्सा ले सकेंगे। प्रतियोगिता में दलीय एवं एकल श्रेणी में 16 तरह के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है। इस बार के ओलंपिक में एकल श्रेणी में रस्सीकूद एवं कुश्ती को भी जोड़ा गया है।

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के आयोजन का दायित्व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और नगरीय क्षेत्रों के लिए नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को सौंपा गया है। प्रतियोगिता का समापन 27 सितंबर को होगा। इस प्रतियोगिता में सभी वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते है। 

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में 14 खेलों की जगह 16 खेलों का आयोजन होना है जिसमे गिल्ली-डंडा, पिठ्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लंबीकूद तथा रस्सीकूद एवं कुश्ती को शामिल किया गया है। सभी खेल तीन आयु वर्ग  A,B,C वर्ग मे बाटे गये है।। 18 से कम, 18-40 और 40 से उपर, महिला तथा पुरुष दोनों समूह के लिए होगा।

खेल का शुभंकर बछरू है 

10:19 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

भारत कनाडा विवाद बढ़ सकता है

India ,Canada ,Ias ,upsc preparation,Editorial In Hindi

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के वहां की संसद में दिए गए ताजा बयान दोनों देशों के पहले से बिगड़ते रिश्तों को और बदतर ही बनाएंगे...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Know Everything About Nobel Prize ,What is Nobel and Why it is started

Nobel prize , Alfred Nobel

अल्फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल की स्मृति में नोबेल फाउंडेशन द्वारा हर वर्ष 6 क्षेत्रों में(पहले 5 क्षेत्रों) में पुरस्कार की घोषणा की जाती ह...

0

Subscribe to our newsletter