छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24

2708,2023

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का आयोजन 17 जुलाई से शुरू हुआ ।  छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने  के उद्देश्य से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का आगाज हरेली त्योहार के दिन 17 जुलाई से हुआ।

यह आयोजन 2 माह 10 दिन तक चलेगा।। खेल प्रतियोगिता 6 चरणों में आयोजित होगी। प्रतियोगिता में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हिस्सा ले सकेंगे। प्रतियोगिता में दलीय एवं एकल श्रेणी में 16 तरह के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है। इस बार के ओलंपिक में एकल श्रेणी में रस्सीकूद एवं कुश्ती को भी जोड़ा गया है।

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के आयोजन का दायित्व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और नगरीय क्षेत्रों के लिए नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को सौंपा गया है। प्रतियोगिता का समापन 27 सितंबर को होगा। इस प्रतियोगिता में सभी वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते है। 

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में 14 खेलों की जगह 16 खेलों का आयोजन होना है जिसमे गिल्ली-डंडा, पिठ्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लंबीकूद तथा रस्सीकूद एवं कुश्ती को शामिल किया गया है। सभी खेल तीन आयु वर्ग  A,B,C वर्ग मे बाटे गये है।। 18 से कम, 18-40 और 40 से उपर, महिला तथा पुरुष दोनों समूह के लिए होगा।

खेल का शुभंकर बछरू है 

10:19 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Goa Liberation Day ,How Goa Got freedom from Portuguese after 450 years

Goa mukti diwas

Goa Liberation Day ,Goa Mukti Diwas   19 दिसंबर का दिन गोवा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है. साल 1962 में गोवा को पुर्तगालियों के शासन से मुक्ति मिली थी. ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

What is the new rule for driving licences in India?

1 जून से नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम लागू ⇒सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए निय...

0

Subscribe to our newsletter