Chhattisgarh Rajbhasha Ayog

2409,2023

छग राजभाषा आयोग व योजनाएं 

छत्तीसगढ़ी को राज्य की राजभाषा का दर्जा प्रदान कर छत्तीसगढ़ी के प्रचलन, विकास एवं राजकाज में उपयोग हेतु  राज्य सरकार द्वारा 'छत्तीसगढ़ी राजभाषा आयोग' की स्थापना की गई है।28 नवंबर 2007 को इसके लिए विधेयक पारित किया गया ।।इसलिए 28 नवंबर को हर वर्ष  छग राजभाषा दिवस मनाया जाता है ।।

छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ साहित्यकारों को उनकी छत्तीसगढ़ी साहित्य के प्रति सेवा हेतु 'छत्तीसगढ़ी राजभाषा आयोग सम्मान 2010' से सम्मानित किया गया।

माई कोठी::::---

छत्तीसगढ़ी या छत्तीसगढ़ी से संबंधित किसी भी भाषा की पुस्तकों का क्रय कर संग्रहित करने की योजना 'माई कोठी' की पुस्तकों का क्रय करने की योजना है।

बिजहा कार्यक्रम::::--

छत्तीसगढ़ी के लुप्त होते शब्दों को संग्रहित करने हेतु 'बिजहा कार्यक्रम' प्रारंभ किया गया जिसका उद्देद्गय राज्य के सभी लोगों से प्रचलन से बाहर हो रहे सभी शब्दों को संग्रह करने की योजना है।

 

प्रथम राजभाषा आयोग 2008 को गठित हुआ था इसके अध्यक्ष पं श्यामलाल चतुर्वेदी थे ,इसका कार्यकाल 2011 तक था।।।इसके बाद 2011-2013 तक पं दानेश्वर शर्मा व 2016-18 तक विनय कुमार पाठक थे।।

08:15 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Sahitya Academy Award 2023

Sahitya academy awards 2023

साहित्य अकादमी पुरस्कार 2023 की घोषणा कर दी गई है।24 भाषाओं मे इन पुरस्कारों की घोषणा की गई है।।   हिंदी के वरिष्ठ कथाकार संजीव को इस व...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

NATIONAL YOUTH DAY

SWAMI VIVEKANAND

स्वामी विवेकानंद •स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में एक बंगाली परिवार में हुआ था और मूल रूप से उनका नाम नरेंद्रनाथ द...

0

Subscribe to our newsletter