Welcome to Jdcivils.org, your ultimate online destination for all things related to competitive exams, job vacancies, syllabus coverage, online exams, and motivational support. Our platform is designed to empower and guide students on their journey towards academic excellence and career success.

CGPSC Recruitment 2023 - Latest Notification Apply Now

2711,2023

CGPSC Recruitment 2023 - Latest Notification Apply Now

CGPSC Bharti 2023: A Golden Opportunity for Job Seekers in Chhattisgarh

cgpsc-recruitment-2023 क्या आप public sector में एक rewarding career की तलाश में हैं? आगे कोई तलाश नहीं करें! छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने हाल ही में विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी पदों के लिए भर्ती अभियान की घोषणा की है। यह प्रतिष्ठित सीजीपीएससी विभाग में काम करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक शानदार अवसर है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अब खुली है, और इच्छुक उम्मीदवार 30 दिसंबर 2023 की अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।

cgpsc-recruitment-2023
सीजीपीएससी भर्ती 2023 अवलोकन (CGPSC Recruitment 2023 Overview)

सीजीपीएससी भर्ती 2023 विभिन्न श्रेणियों में कुल 242 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इस भर्ती अभियान में डिप्टी कलेक्टर, जेल अधीक्षक, राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी, जिला उत्पाद शुल्क अधिकारी और अन्य पद शामिल हैं। चयनित उम्मीदवारों को wrting Exam और Interview सहित एक कठिन Selection Process से गुजरना होगा।
सीजीपीएससी भारती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां -(Important Dates for CGPSC Bharti 2023)

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस अवसर को न चूकें, आप तिथि का अवलोकन अवश्य जरूर करें :-

आवेदन प्रारंभ तिथि: 1 दिसंबर 2023
आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2023
प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी 2024
मुख्य परीक्षा 13, 14, 15 और 16 जून 2024


सीजीपीएससी भारती 2023 के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for CGPSC Bharti 2023)

सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को 10वीं, 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • आयु सीमा: न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा विभिन्न श्रेणियों के लिए भिन्न-भिन्न है। कृपया विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

 

सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for CGPSC Recruitment 2023)

सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है। वांछित पद के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाएं
    भर्ती अनुभाग पर जाएँ और सीजीपीएससी भर्ती 2023 अधिसूचना खोजें।
  • अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।
  • अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण भरें।
  • अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • दर्ज की गई सभी जानकारी को दोबारा जांचें और आवेदन सबमिट करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process for CGPSC Vacancy 2023)

सीजीपीएससी  भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार शामिल होगा। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर होगा।


सीजीपीएससी परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम (CGPSC Exam Pattern and Syllabus)

सीजीपीएससी भर्ती 2023 की तैयारी के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे, जबकि मुख्य परीक्षा में वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। आधिकारिक अधिसूचना प्रत्येक पद के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।

Read More : Cgpsc Prelims Question Paper trend of Last 5 years
सीजीपीएससी भर्ती परिणाम और मेरिट सूची (CGPSC Bharti Result and Merit List)

Selection Process  पूरी होने के बाद, सीजीपीएससी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम और मेरिट सूची जारी करेगा। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। मेरिट सूची में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे जिन्होंने परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त किए हैं।
सीजीपीएससी भर्ती 2023 एडमिट कार्ड (CGPSC Bharti 2023 Admit Card)

जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक अपना आवेदन पत्र जमा करेंगे उन्हें परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। Admit Card में परीक्षा की तारीख, समय और स्थान जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होगी। उम्मीदवारों को Admit Card Download करना होगा और एक वैध आईडी प्रमाण के साथ परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।


सीजीपीएससी भर्ती 2023: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

Q1. सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है? (What is the official website for CGPSC Recruitment 2023?)

उत्तर: सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in है।


Q2. भर्ती प्रक्रिया से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए मैं सीजीपीएससी हेल्पलाइन से कैसे संपर्क कर सकता हूं?(How can I contact the CGPSC helpline for any queries related to the recruitment process?)

उत्तर: किसी भी प्रश्न के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए संपर्क विवरण के माध्यम से सीजीपीएससी हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।


Q3. क्या अन्य राज्यों के उम्मीदवार सीजीपीएससी भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं? ( Can candidates from other states apply for CGPSC Bharti 2023?)

उत्तर: हां, सभी राज्यों के उम्मीदवार सीजीपीएससी भारती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।


Q4. क्या आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में कोई छूट है?

उत्तर: हां, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है। कृपया विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

 

Q5. क्या मैं सीजीपीएससी भर्ती 2023 में कई पदों के लिए आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: यदि उम्मीदवार प्रत्येक पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो वे कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन जमा करने होंगे।

 

जरुरी सुचना !

  • हमारी वेबसाइट (https://jdcivils.org/ ) सरकार द्वारा प्रवर्तित वेबसाइट नहीं है और न ही इसका किसी सरकारी मंत्रालय से कोई लेना-देना है।
  • यह ब्लॉग किसी विशेष व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और दूसरों को भी सूचित करता है।
  • हम पूरी कोशिश करते हैं कि आपके लेख तक सटीक जानकारी पहुंचे, लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद गलती की हमदर्दी को नकारा नहीं जा सकता. इस ब्लॉग के हर लेख में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी गई है।
  • हमारा सुझाव है कि आप हमारे लेख को पढ़ने के साथ-साथ आधिकारिक वेबसाइट से भी जानकारी अवश्य लें। अगर किसी लेख में कोई गलती हो तो आपसे अनुरोध है कि हमें बताएं।
  • हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं और न ही हम कभी पैसे की मांग करते हैं। हमारा मकसद सिर्फ आपको सही जानकारी देना है।
  • https://jdcivils.org/ सभी प्रकार की Job, Vacancy, Results, Admit Card, Admission, की पूरी और सही जानकारी देता है 

07:54:19


Comments

Subscribe to our newsletter