8th Continent of World

0510,2023

दोस्तों आपने विश्व के 7 महाद्वीप एशिया,अफ्रीका, यूरोप,उत्तरी अमेरिका,दक्षिणी अमेरिका ,ऑस्ट्रेलिया  व अंटार्कटिका का नाम सुना ही होगा लेकिन भूवैज्ञानिकों ने 8व़े महाद्वीप की खोज की है यह 375 सालो से अनजान था ,इसका नाम जीलैंडिया रखा गया है।।जीलैंडिया करीब 10 5 करोड़ साल पहले गोंडवाना से अलग हुआ था। 

Scientist Discoverd 8th Continent of world

 ये महाद्वीप 94 फीसदी पानी के भीतर है ये द्वीप न्यूजीलैंड के समान ही छोटा सा है. जीलैंडिया 1.89 मिलियन वर्ग मील यानी 4.9 मिलियन वर्ग किमी का एक विशाल महाद्वीप है, जो मेडागास्कर से लगभग छह गुना ज्यादा बड़ा है.।।।18.9 लाख वर्ग किलोमीटर में फैले इस महाद्वीप का 94 फीसदी हिस्सा पानी में समाया हुआ है। बाकी बचे छह फीसदी हिस्से में न्यूजीलैंड और छोटे द्वीप मौजूद हैं।।।।

 

सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि यह  द्वीप ऑस्ट्रेलिया के आकार का है.  जीलैंडिया करीब 23 मिलियन साल पहले, पूरी तरह से जलमग्न हो गया होगा. जिसका अधिकांश भूभाग (94 प्र‎तिशत) प्रशांत महासागर के नीचे डूबा हुआ है. ‎रिपोर्ट के मुताबिक, चट्टान के नमूनों के अध्ययन से पश्चिम अंटार्कटिका में भूगर्भीय पैटर्न का पता चला है. जिसमें न्यूजीलैंड, जीलैंडिया का सबसे बड़ा हिस्सा है जो समुद्र तल से ऊपर स्थिर है. इसके बाद न्यू कैलेडोनिया है. ऐसा कहा जाता है कि इसकी खोज सबसे पहले 1642 में डच व्यापारी और एक नाविक एबेल तस्मान ने की थी. लेकिन वैज्ञानिकों ने इस द्वीप की खोज 2017 में की थी.

फ्री टेस्ट सीरीज जॉइन कऱे क्लिक करे़। 

CG Apex Bank

Published by DeshRaj Agrawal 

 

02:19 am | Admin


Comments

  • 1006,2023

    Dhanesh sahu

    Very Good


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Nobel Prize on Economics 2023

Nobel prize economics ,अर्थशास्त्र नोबेल 2023

हार्वर्ड  यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर. क्लॉडिया गोल्डिन को साल 2023 का अर्थशास्त्र  का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. ‘‘महिलाओं के श्र...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Current Affairs 2023,Grand Slam Winner 2023

Australian open ,French open ,Wimbledon ,Us open

करेंट अफेयर्स प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसमे.केटेगरी फिल्टर में जाकर विषय वार आप टॉपिक देख सकते.हैं इसमे.हम बात ...

0

Subscribe to our newsletter