Vishnu Deo Sai New Cm of Chhattisagarh

1012,2023

3 राज्यों के विधानसभा चुनाव मे बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज की।इसके साथ कौन बनेगा मुख्यमंत्री की चर्चा गर्म हो गई थी ,7 दिन बाद भी किसी भी राज्य में मुख्यमंत्री का चुनाव नही हो पा पाया,अगले 1-2 दिनों में मुख्यमंत्री का नाम आ सकता है।।

इसी बीच छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का नाम फाइनल हो गया है विधायक दल की बैठक में विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री चुना गया है।

वे राज्य के चौथे मुख्यमंत्री व पहले आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे,इसी के साथ बीजेपी ने खुद को आदिवासी हितैषी साबित कर लिया है।।

विष्णु देव साय पिछले कई वर्षों से  राजनीति मे रहे हैं  

साल 1990-98 तक वह दो बार विधायक रहे. इसके बाद 1999 से 2014 तक सांसद बने. सांसद रहते हुए वह कई कमेटी और पदों पर रहे. पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 1980 में बगिया से निर्विरोध सरपंच का चुनाव जीत गए.

इसके बाद उन्होंने साल 1990 में पहली बार प्रॉपर्टी का कुछ हिस्सा बेचकर विधायक का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।।मोदी के पहले कार्यकाल मे वे केंद्रीय इस्पात मंत्री रहे।।

इसी के साथ डिप्टी सीएम मे अरुण साव व कवर्धा से विधायक विजय शर्मा का नाम है जबकि रमन सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है।।

ADMIN:-DeshRaj Agrawal 

08:11 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Agricultural Revolution of India

Food Revolution ,Green Revolution

स्वतंत्रता के बाद भारत खाद्यान्न के संकट से गुजर रहा था ,भारत एक कृषि प्रधान देश रहा है भारत की बढ़ती आबादी के हिसाब से कृषि उत्पादन नही ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

सरगुजा की अद्भुत धरोहर ठिनठिन पखना Thinthin patthar

Thin thin pakhna,ठिनठिन पखना

ठिनठिन पखना Thin Thin Patthar  Surguja  दरिमा हवाई अड्डा से लगे ग्राम छिंदकालो में एक ऐसा पत्थर है जिसे दूसरे पत्थर से टकराने पर 'ठिन-ठिन' की आवा...

0

Subscribe to our newsletter