Indias stand in Israel hamas war

1612,2023

इजरायल हमास युद्ध को रोकने की बहुत कोशिश की गई लेकिन युद्ध रुकता नही दिख रहा है दोनो तरफ से हमले किए जा रहे हैं हजारों जाने जा चुकी है विश्व दो धड़ो मे बंटा हुआ है।।

भारत किसका रुख करेगा ,अंतरराष्ट्रीय जगत मे इसका असर बाकी देशों पर भी पड़ेगा ,हाल ही मे संयुक्त राष्ट्र महासभा मे गाजा मे मानवीय मदद पहुचाने के युद्ध रोकने तथा बिना शर्त बंधको की रोकने का प्रस्ताव पारित किया गया है इसका समर्थन भारत ने किया है।।

इससे पहले भारत ने इजराइल का समर्थंन किया था इसे भारत के साथ इजराइल व  अमेरिका दोस्ती के रुप मे देखा गया लेकिन भारत ने अब फिलिस्तीन का समर्थन कर अपनी संतुलन की नीति प्रस्तुत कर दी है।

पहले जब भारत ने इजरायल का समर्थन किया तब कहा गया कि भारत इजराइल व अमेरिका के विरुद्ध नही जाना चाहता इसलिए उसने इजरायल का समर्थन किया लेकिन अब युद्ध के दौरान राहत सामग्री भेजकर फिलिस्तीन का साथ दिया।।

इजरायल ने गाजा मे हमले कर भारी तबाही मचाई ,अस्पतालों को भी टारगेट किया ,हमास ने भी मासूम इजराइल नागरिकों को टारगेट किया ,भारत ने फिलिस्तीन नागरिकों के मदद पहुंचाने का समर्थन किया।।

इसका अर्थ यह नही लगाया जाना चाहिए कि भारत ने इजरायल से दुश्मनी मोल ली है भारत ने प्रस्ताव मे हमास का जिक्र नही होने से मानवीय मदद का समर्थन किया ,ऐसे में भारत ने परिपक्व  राष्ट्र की भूमिका निभाई

admin ::-DeshRaj Agrawal 

10:26 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

What Is Uniform civil code ,pros and Cons

Current affairs

यूनिफॉर्म सिविल कोड  यूनिफॉर्म सिविल कोड आजकल चर्चा का विषय है केंद्र सरकार इसे लागू करने के लिए ऐक्शन मोड में है बीजेपी के घोषणा प...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Which type of euthanasia is allowed in India?

POLITY

भारत में दयामृत्यु की अवधारणा  ⇒ यह अनुच्छेद 21 से सम्बन्धित मुद्दा है जिसको सुप्रीम कोर्ट के विभिन्न निर्णय के माध्यम से समझेंगे |...

0

Subscribe to our newsletter