India’s relations with USA

1007,2024

भारत और अमेरिका के संबंध 

⇒भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के बीच द्विपक्षीय संबंधों का एक लंबा और विविध इतिहास है। इन संबंधों ने समय के साथ विभिन्न आयामों को छुआ है, जिसमें राजनीति, अर्थव्यवस्था, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी शामिल हैं। यहाँ पर भारत और अमेरिका के संबंधों का विस्तृत विवरण दिया गया है:

 ऐतिहासिक पृष्ठभूमि 

  •  स्वतंत्रता के बाद: -  भारत की स्वतंत्रता के बाद, शुरुआती वर्षों में भारत और अमेरिका के संबंधों में मिश्रित भावनाएं थीं। शीत युद्ध के दौरान भारत ने गुटनिरपेक्षता की नीति अपनाई, जिससे अमेरिका और सोवियत संघ के साथ संबंध संतुलित रहे।
  • 1960-70 का दशक: -  अमेरिका ने भारत को खाद्यान्न सहायता और विकास सहायता प्रदान की। हालांकि, भारत-पाकिस्तान युद्धों और भारत के परमाणु परीक्षणों के कारण तनाव भी रहा।

 राजनीतिक और कूटनीतिक संबंध 

 1990 के बाद

  •  शीत युद्ध के बाद: -  शीत युद्ध के अंत और सोवियत संघ के विघटन के बाद, भारत और अमेरिका के संबंधों में नई ऊर्जा आई। आर्थिक उदारीकरण और वैश्वीकरण के कारण दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ा।
  •  21वीं सदी में: -  2000 के दशक में, भारत-अमेरिका संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने संबंधों को सुधारने की पहल की। इसके बाद के राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश और मनमोहन सिंह ने 2005 में ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 आर्थिक संबंध 

  •  व्यापार: -  भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगातार बढ़ रहा है। 2021 में द्विपक्षीय व्यापार लगभग 113 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँच गया।
  •  निवेश: -  अमेरिकी कंपनियां भारतीय बाजार में बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं, जबकि भारतीय कंपनियां भी अमेरिका में निवेश कर रही हैं। सूचना प्रौद्योगिकी, सेवा, विनिर्माण और फार्मास्युटिकल्स प्रमुख क्षेत्र हैं।
  • व्यापारिक साझेदारी: -  दोनों देश विभिन्न मंचों जैसे यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) और स्ट्रेटेजिक एंड कमर्शियल डायलॉग (S&CD) के माध्यम से आर्थिक साझेदारी को बढ़ावा दे रहे हैं।

 रक्षा और सुरक्षा 

  • सैन्य सहयोग: -  भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग तेजी से बढ़ा है। दोनों देशों ने कई संयुक्त सैन्य अभ्यास किए हैं, जैसे कि मालाबार नेवल एक्सरसाइज।
  •  रक्षा खरीद: -  भारत ने अमेरिका से रक्षा उपकरणों की खरीद की है, जिसमें अपाचे हेलीकॉप्टर, C-130J सुपर हरक्यूलिस ट्रांसपोर्ट विमान और P-8 पोसिडॉन विमान शामिल हैं।
  •  रणनीतिक साझेदारी: -  2016 में, अमेरिका ने भारत को "मेजर डिफेंस पार्टनर" का दर्जा दिया, जो रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में गहरे सहयोग को दर्शाता है।

 विज्ञान और प्रौद्योगिकी 

  •  सहयोग: -  भारत और अमेरिका विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं, जिसमें अंतरिक्ष अनुसंधान, आईटी और बायोटेक्नोलॉजी शामिल हैं।
  •  नासा-इसरो सहयोग: -  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और नासा के बीच सहयोग से उपग्रह प्रक्षेपण और अंतरिक्ष अनुसंधान में महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं।
  • स्वास्थ्य: -  दोनों देश स्वास्थ्य अनुसंधान और विकास में सहयोग कर रहे हैं, जैसे कि टीका विकास और महामारी प्रबंधन।

 शिक्षा और सांस्कृतिक संबंध 

  • शिक्षा: -  हजारों भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका में पढ़ रहे हैं। दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग और छात्र विनिमय कार्यक्रम सक्रिय हैं।
  • सांस्कृतिक संबंध: -  भारतीय प्रवासी अमेरिका में एक महत्वपूर्ण समुदाय है और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देता है। भारतीय त्योहार, फिल्में और भोजन अमेरिकी समाज में लोकप्रिय हो गए हैं।

वर्तमान चुनौतियाँ और अवसर 

  • चुनौतियाँ: -  दोनों देशों के बीच व्यापारिक मतभेद, वीजा और आव्रजन नीतियों पर मुद्दे, और क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियाँ जैसे कि पाकिस्तान और चीन के साथ तनाव शामिल हैं।
  • अवसर: -  क्लाइमेट चेंज, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रणनीतिक संतुलन, और वैश्विक स्वास्थ्य पहल जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के पास सहयोग के व्यापक अवसर हैं।

निष्कर्ष

भारत और अमेरिका के बीच संबंधों ने समय के साथ महत्वपूर्ण प्रगति की है और अब वे एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बदल गए हैं। दोनों देश अपने संबंधों को और मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा रहे हैं, जो वैश्विक स्थिरता, सुरक्षा, और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। 

12:27 pm | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Pradhanmantri School for Rising India launched in Chhattisgarh

Current affairs in hindi 2023

छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राईजिंग इंडिया) योजना का हुआ शुभारंभ। योजना के तहत शामिल स्कूलों को बड़े शहरों और व...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Mahua Moitra expelled from Lok Sabha, Opposition MPs walk out

what is Ethics committee

          महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्कासित   मुख्य बिंदु : - संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में ध्वनि मत से पा...

0

Subscribe to our newsletter