World Sanskrit Day

0209,2023

विश्व संस्कृत दिवस World Sanskrit Day हर वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा(Fool Moon ) को मनाया जाता है ।2023 मे यह दिवस 31 अगस्त को.मनाया गया ।इस दिन फुल मून था।।यह दिवस प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान व व्याकरणविद पाणिनि की जयंती पर श्रद्धांजलि के रुप मे मनाया जाता है इसका उद्घाटन संस्कृत की महत्ता को जनमानस तक पहुंचाना है।।

पहला संस्कृत दिवस 1969 मे मनाया गया था,संस्कृत को अन्य भाषाओं की जननी के रुप मे जाना जाता है श्रावणी पूर्णिमा ऋषियों के पूजा ,स्मरण व समर्पण का माना जाता है इसे श्रावणी भी कहा जाता है गुरुकल मे अध्ययन करने वाले वालो के यज्ञोपवीत धारण इसी दिन किया जाता है प्राचीन भारत मे शिक्षा सत्र इसी से शुरु  होता था इसलिए इस दिन को संस्कृत दिवस के रूप मे मनाया जाता है।।उत्तराखंड ने 2010 मे इसे दूसरी आधिकारिक भाषा के रुप मे मान्यता दी थी।।

इस दिवस को देश ही नही विदेशो मे भी मनाया जाता है जिस सप्ताह संस्कृत दिवस आता है, वह सप्ताह कुछ वर्षों से संस्कृत सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। देश के समस्त विद्यालयों में इसको बड़े धूमधाम से मनाया जाता है ,संस्कृत भाषा का प्रचार प्रसार हो सके इसके केंद्र व राज्य सरकार कार्य करते हैं।।।।

AdMin 

DeshRaj Agrawal 

02:32 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Ravi Kishan introduces bill for official status to Bhojpuri,

POLITY

संविधान की 8 वीं अनुसूची में शामिल होगी भोजपुरी ? रवि किशन ने पेश किया बिल ⇒हाल ही में भाजपा सांसद रवि किशन द्वारा लोकसभा में एक निजी ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Current Affairs 2023 in Hindi

Current affairs in hindi 2023

Imp Current Affairs of 2023  (1)हाल ही मे आई पुस्तक Why Bharat Matters के लेखक विदेश मंत्री एस जयशंकर है (2)गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमे...

0

Subscribe to our newsletter