G20 2023 Summit G20 Is Now G21 ,Delhi Summit is now most Aspirational Summit of G20 ,Delhi Declaration adopted

1009,2023

G20 का 18वां सम्मेलन दिल्ली मे 10 सितंबर को समाप्त हुआ ,यह सम्मेलन कई मायनों मे सफल रहा ,सम्मेलन मे जहां रुस व चीन की मुद्दे पर असहमति दिख रही थी तो ऐसा लग रहा था कि साझा सहमति न बन पाए लेकिन पहले ही दिन दिल्ली घोषणापत्र पर सहमति बन गई और इसे लागू कर दिया गया इसके अलावा कई और महत्वपूर्ण फैसले लिए गये

g20

भारत ने ग्लोबल साउथ को इसमे साध लिया पहले तो उन्होने अफ्रीकी देशों को सम्मेलन मे बुलाया उसके अफ्रीकी यूनियन को G20 मे शामिल करने मे सबकी सहमति भी ले ली ।इस प्रकार G20 अब G21 हो गया.है इसमे अब लगभग 97 देश हो गये हैं।।।

जी20 की बैठक में दिल्ली घोषणा पत्र को सर्वसहमति से मंजूर किया गया है, जो कि भारत की कूटनीतिक ताकत का उदाहरण है। इस घोषणापत्र में अंतरराष्ट्रीय कानूनों को बनाए रखने, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून, शांति और स्थिरता की रक्षा करने वाली बहुपक्षीय प्रणाली को बनाए रखने का आह्वान किया गया है। भारत ने यूक्रेन मुद्दे पर शांति का आह्वाहन किया साथ ही बिना रुस  का नाम लिए इस पर सहमति बना ली,रुस भारत का शुरुआत से मजबूत मित्र रहा है ऐसे मे भारत रुस को नाराज नही कर सकता।।

 वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन  Global Fuel Alliance के शुभारंभ की भी घोषणा की. प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन में कहा कि हम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बना रहे हैं और भारत आप सभी को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है. भारत ने पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण को 20 प्रतिशत तक ले जाने के लिए वैश्विक स्तर पर पहल का प्रस्ताव दिया है इस पर भी आम सहमति बन गई।।।

 भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (IMEC) के लिए ऐतिहासिक समझौते का होना  गेम-चेंजिंग क्षेत्रीय निवेश होगा।  यह परियोजना दो महाद्वीपों में बंदरगाहों को आपस में जोड़ देगी और व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा निर्यात और विश्वसनीय स्वच्छ बिजली तक पहुंच का विस्तार करना आसान बना देगी.  इस कॉरिडोर का हिस्सा अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ होगे ,यह सिर्फ रेलवे ट्रेक तक सीमित नही होगाःआने वाले दिनों में यह भारत, दक्षिण एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का एक प्रभावी माध्यम होगा.।।

इसके अलावा भारत ने 'पर्यावरण और जलवायु अवलोकन के लिए जी-20 उपग्रह मिशन' शुरू करने का प्रस्ताव रखा है.  जी-20 देश 'ग्रीन क्रेडिट पहल' पर काम करना शुरू करें. विकसित देश इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

इसमे Multi Development Bank पर सहमति बनी।

●भारत ने G20 की अध्यक्षता ब्राजील को सौपी

   G20 IN Chhattisgarh 

भारतीय G20 प्रेसीडेंसी के तहत G20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (FWG) की चौथी और अंतिम बैठक 18-19 सितंबर, 2023 को रायपुर, छत्तीसगढ़ में होने वाली है।

बैठक की अध्यक्षता मंत्रालय की सलाहकार सुश्री चांदनी रैना करेंगी । वित्त विभाग, भारत सरकार, और सुश्री सैम बेकेट, मुख्य आर्थिक सलाहकार, एचएम ट्रेजरी, यूके 

 बैठक में जी20 सदस्यों और आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 65 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

02:16 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Nagar style of temple construction

Art & culture

मंदिर निर्माण की नागर शैली ⇒इस शैली का प्रसार हिमालय से लेकर विंध्य पर्वत माला तक देखा जा सकता है। 'नागर' शब्द की उत्पत्ति नगर स...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

What is the concept of Charaka Samhita?

Art & culture

चरक संहिता ⇒चरक प्राचीन भारतीय समाज और चिकित्सा पद्धति में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे। चरक संहिता का संकलन 100 ईसा पूर्व और 200 ईस्वी के ...

0

Subscribe to our newsletter