Engineers Day 2023 ,Why we Celebrate

1509,2023

15 सितंबर भारत में इंजीनियर्स के योगदान को सम्मानित करने का दिन है इंजीनियर का राष्ट्र निर्माण मे अहम योगदान है ,इस दिन को Engineers Day या अभियंता दिवस के रुप में मनाया जाता है इस वर्ष की थीम(Theme ) Engineers For a Sustainable Future ' है।

यह दिन महान इंजीनियर एवं भारत रत्न एवं ब्रिटिश नाइटहुड पुरस्कार से सम्मानित एम विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष्य में सेलिब्रेट किया जाता है।इनका पूरा नाम मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया है इनका जन्म 15 सितंबर 1861 को.हुआ था ,इनके योगदान को देखते हुए इस दिन को इंजीनियर डे के रुप म़े मनाया जाता है।।।।

M विश्वेश्वरैया को महान इंजीनियर का दर्जा प्राप्त है इनके राष्ट्र के प्रति योगदान को देखते हुए 1955 में इन्हे देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।।आज 15 सितंबर देश के महान इंजीनियर विश्वेश्वरैया जी के.साथ देश के सभी इंजीनियर्स को सम्मानित करने का दिन है।।।

12:02 pm | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Sahitya Academy Award 2023

Sahitya academy awards 2023

साहित्य अकादमी पुरस्कार 2023 की घोषणा कर दी गई है।24 भाषाओं मे इन पुरस्कारों की घोषणा की गई है।।   हिंदी के वरिष्ठ कथाकार संजीव को इस व...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Basic terminology of economic part 1

economic growth and development

  अर्थव्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण शब्दावली ⇒दोस्तों भारत की अर्थव्यवस्था में ज्यादातर शब्दों के मिनिंग से प्रश्न पूछा जात...

0

Subscribe to our newsletter