Ctet exam date notification 2023-24

0411,2023

ctet exam date notification 2023-24

ctet exam date notification 2023-24 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। इस व्यापक गाइड में, हम आपको परीक्षा तिथि, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और परीक्षा पैटर्न सहित सीटीईटी परीक्षा के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे।

CTET  EXAM NOTIFICATION 2023-24

CTET Exam Date 2023-24

वर्ष 2023-24 के लिए सीटीईटी परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली है। इच्छुक शिक्षकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे इस तिथि को अपने कैलेंडर पर अंकित करें और परीक्षा की तैयारी शुरू करें। सीटीईटी परीक्षा सीबीएसई द्वारा भारत भर के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करने के लिए आयोजित की जाती है।

CTET Application Process

CTET 2023-24 के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर 2023 से शुरू होगी और 23 नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CTET परीक्षा के लिए आवेदन करने के चरण यहां दिए गए हैं:

CTET APPLICATION PROCESS

  • CTET की आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) पर जाएं।
  • "ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें।
  • नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल पता जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करके अपना पंजीकरण करें।
  • आवेदन पत्र में अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी सही-सही भरें।
  • अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करें।
  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरणों की समीक्षा करें और अपना आवेदन जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।
  •  


यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि किसी भी अयोग्यता से बचने के लिए आवेदन पत्र में दी गई सभी जानकारी सही और सटीक है।

CTET Eligibility Criteria

  • सीटीईटी परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा से संबंधित कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। CTET 2023-24 के लिए पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं:
  • पेपर I (कक्षा I से V) के लिए: उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) या 4 साल का बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (BElEd) होना चाहिए।
  • पेपर II (कक्षा VI से VIII) के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (DElEd) या 4 साल का प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (BElEd) पूरा करना चाहिए। ) या 2-वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) या 4-वर्षीय बीए/बीएससी.बीएड।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग जैसी आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए योग्यता अंकों में छूट प्रदान की गई है।

CTET Exam Pattern

READ MORE : CGPSC Exam Date 2024

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं:

  • पेपर I और पेपर II।
  • पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा I से V तक पढ़ाना चाहते हैं,
  • जबकि पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा VI से VIII को पढ़ाना चाहते हैं। यहां दोनों पेपरों का परीक्षा पैटर्न दिया गया है:
  • पेपर I: परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट है। इसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है। पेपर I में शामिल विषय बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन हैं।
  • पेपर II: परीक्षा की अवधि भी 2 घंटे 30 मिनट है। इसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है। पेपर II में शामिल विषय बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए), या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षकों के लिए) हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि CTET परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

CTET Admit Card

सीटीईटी प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से कुछ सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट से अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करके अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो आईडी प्रूफ ले जाना अनिवार्य है।

CTET Result

READ MORE : JEE Mains 2024 Syllabus Updates

जनवरी 2024 परीक्षा के लिए सीटीईटी परिणाम फरवरी 2024 के महीने में घोषित होने की उम्मीद है। उम्मीदवार अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को सीटीईटी पात्रता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा, जो परिणाम घोषित होने की तारीख से 7 साल के लिए वैध है।

Conclusion

सीटीईटी परीक्षा उन इच्छुक शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर पढ़ाना चाहते हैं। सुचारू और सफल आवेदन सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा तिथियों, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और परीक्षा पैटर्न के साथ अपडेट रहना महत्वपूर्ण है। अपनी तैयारी जल्दी शुरू करें और सीटीईटी परीक्षा में सफल होने के लिए उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाएं और एक पुरस्कृत शिक्षण करियर शुरू करें।

01:10 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Bharat Ratna Maulana Abul Kalam Azad, the country's first education minister.

history

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद जन्म 11 नवंबर, 1888 (मक्का, सऊदी अरब) मृत्यु 22 फरवरी, 1958 मूल नाम अबुल कलाम मोहिउद्दीन अहमद आज़ाद ...

1
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Basic terminology of economic part 5

what is money

अर्थव्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण शब्दावली ⇒दोस्तों भारत की अर्थव्यवस्था में ज्यादातर शब्दों के मिनिंग से प्रश्न पूछा जाता ह...

0

Subscribe to our newsletter