Shantiniketan in UNESCO Heritage List

2109,2023

यूनेस्कों ने हाल मे विश्व के कई स्थलों को हेरिटेज लिस्ट मे शामिल किया है इसमे पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन को भारत के 41वें हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया है.रविंद्रनाथ टैगोर के घर शांतिनिकेतन को हेरिटेज लिस्ट मे शामिल करना भारत के लिए बहुत गर्व व खुशी का विषय है।।

यह पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले मे स्थित है इसकी स्थापना रविंद्रनाथ टैगोर के पिता देवेंद्रनाथ टैगोर  ने 1863 में एक आश्रम के रुप मे की थी।।

1901 बाद मे रविंद्रनाथ टैगोर ने  गुरुकुल पर आधारित आवासीय विद्यालय व कला केंद्र के रुप मे बदल दिया शांति निकेतन का अर्थ है शांति का निवास, पहले यह स्थल भुबडांगा नाम से जाना जाता था।।1921 मे रविंद्रनाथ टैगोर ने विश्वविद्यालय की स्थापना की जिसे  विश्व भारती के नाम से जाना जाता है यह बंगाल का एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसके चांसलर प्रधानमंत्री हैं ।।रवींद्रनाथ टैगोर ने अपने जीवन का लंबा समय यहां व्यतीत किया था।।2010 से ही इसे हेरिटेज लिस्ट में शामिल करने के लिए प्रयास शुरु हो गये थे।।। शांतिनिकेतन में स्थित विश्वभारती में मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, ललित कला, संगीत, प्रदर्शन कला, शिक्षा, कृषि विज्ञान और ग्रामीण पुनर्निर्माण में डिग्री पाठ्यक्रम की पेशकश की जाती है। 1951 में संसद के एक अधिनियम द्वारा इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। 

वर्ल्ड हेरिटेज की संख्या के मामले मे भारत 6वें स्थान पर है इटली,,स्पेन,जर्मनी ,चीन,फ्रांस भारत से आगे हैं 

होयसल टेंपल को भी यूनेस्कों हेरिटेज लिस्ट मे शामिल किया गया जानने के लिए  Click here

Published By DeshRaj Agrawal 

06:29 am | Admin


Comments


Recommend

Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

Hamun Cyclone Hits Eastern Coast

Cyclone ,Hamun

2023  अक्टूबर माह में   बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवा की उत्पत्ति हुई है यह बांग्लादेश के तट से टकराया।।इस चक्रवात को   हामून (Hamun ...

0
Jd civils,Chhattisgarh, current affairs ,cgpsc preparation ,Current affairs in Hindi ,Online exam for cgpsc

G20 2023 Summit G20 Is Now G21 ,Delhi Summit is now most Aspirational Summit of G20 ,Delhi Declaration adopted

G20,G21, African Union ,Delhi Declaration

G20 का 18वां सम्मेलन दिल्ली मे 10 सितंबर को समाप्त हुआ ,यह सम्मेलन कई मायनों मे सफल रहा ,सम्मेलन मे जहां रुस व चीन की मुद्दे पर असहमति दिख रही...

0

Subscribe to our newsletter